क्या आप जानते हैं ATM कार्ड पर मिलता है 18 लाख तक दुर्घटना बीमा? आज जान लीजिए क्या है पूरी प्रोसेस

जैसा कि मित्रों आप सभी को पता है कि एडीएम पूरे भारत में उपयोग किया जाने वाला एटीएम है क्योंकि आज के समय में कोई भी व्यक्ति गैस लेने के लिए बैंकों की लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना चाहता इसलिए वह एटीएम का उपयोग करता है।

ऐसी में आज मैं आपके लिए एटीएम से संबंधित है एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूं जिसे जानकर आप बेहद ही खुश हो जाएंगे। हमारे भारत में एटीएम का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं.

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एटीएम पर बीमा पॉलिसी का प्रावधान भी है अगर कोई भी आपके साथ दुर्घटना हो जाती है और यदि आपकी कोई मृत्यु हो जाती है तो आपके लिए 2000000 रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिल सकता है।

SBI देता हैं दो तरह की बीमा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक दो तरह की बीमा प्रदान करता है, इसमें पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस और पर्सनल एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस शामिल है। पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के तहत एटीएम कार्ड होल्डर की आकस्मिक मृत्यु होने की स्थिति में बीमा राशि दिया जाता है।

ऐसे में यदि किसी व्यक्ति ने 90 दिन पहले यदि अपना एटीएम उपयोग किया होगा तो वह क्लेम कर सकता है जिसके तहत उसे बीमा क्लेम करने पर कुछ पैसे दिए जाएंगे।

वहीं अगर पर्सनल एक्सीडेंट के तहत अगर आप कोई हवाई यात्रा करते हैं और यदि आपकी कोई दुर्घटना हो जाती है और आपने 90 दिन पहले एटीएम का उपयोग किया है तो आप भी बीमा क्लेम कर सकते हैं।

कैसे करें क्लेम:- किसी भी एटीएम कार्ड धारक कि यदि मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में बीमा क्लेम करने के लिए एटीएम में जो भी नॉमिनी धारक होगा उसे अपने ब्रांच जाना होगा एवं ब्रांच में एक फॉर्म भरना होगा जिसके तहत वह बीमा क्लेम कर सकते हैं।

Leave a Comment